सेलेनियम स्वचालन के लिए लेम्बडाट चुनना

सॉफ्टवेयर विकास की दुनिया में, परीक्षण चरण के बारे में कभी नहीं भूलना बहुत महत्वपूर्ण है। इस विषय को एक डेवलपर ने अपने कामकाजी जीवन के दौरान सुना है: उस समय से जब तक वह सेवानिवृत्त नहीं हुआ, उसने इस तरह के लेखों से गुजरना शुरू कर दिया; और यह किसी भी सॉफ्टवेयर विकास में न्यूनतम गुणवत्ता बनाए रखने का तरीका है क्योंकि यह लंबे समय तक उस तरह से जारी रहेगा।
इस अनुच्छेद में, हम एक विशिष्ट मामले पर ध्यान केंद्रित करेंगे। लक्ष्य उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का परीक्षण करना है, अर्थात, प्रत्येक लिंक की जांच करें जहां उसे जाने की आवश्यकता है और प्रत्येक बटन वह करता है जो वह करने वाला है।
सेलेनियम स्वचालन के लिए लेम्बडाट चुनना
सेलेनियम स्वचालन के लिए लेम्बडाट चुनना
सेलेनियम
यह उपयोगिताओं का एक सेट है जो वेब अनुप्रयोगों के लिए परीक्षण सेट प्राप्त करने के कार्य को सुविधाजनक बनाता है। यह हमें परीक्षण मामलों को रिकॉर्ड करने, संपादित करने और डीबग करने की अनुमति देता है, जिसे स्वचालित रूप से निष्पादित किया जा सकता है।
यही है, एक पहला कदम उस पृष्ठ पर एक URL प्रदान करना होगा जिसे आप आज़माना चाहते हैं। इसके बाद, हम उन तत्वों का चयन कर सकते हैं, जिन्हें हम जानते हैं कि हम उस पृष्ठ पर मौजूद हैं जिसे हमने शुरू में संकेत दिया था।
उदाहरण के लिए, आप आईडी “नेक्स्ट-पेज” के लिंक को खोज सकते हैं और फिर उस लिंक पर एक क्लिक का अनुकरण कर सकते हैं। यह प्रक्रिया किसी भी संगत भाषा में की जाएगी। इसे निष्पादित करते समय, हम देखेंगे कि कोई ब्राउज़र हमारी स्क्रीन पर कैसे खुलता है और, बिना किसी को छुए; पहले किए गए कार्य पूरे हो चुके हैं। यहां से, परीक्षण आपको इच्छित सब कुछ जटिल कर सकते हैं। पृष्ठों के बीच नेविगेट करना, फ़ॉर्म भरना, सीएसएस की जांच करना आदि संभव है।
चालक
सेलेनियम परीक्षण चलाने के लिए कई ब्राउज़र प्रदान करता है। उनमें से प्रत्येक के लिए यह एक चालक प्रदान करता है। इस तरह निम्नलिखित हैं: क्रोमड्राइवर, फ़ायरफ़ॉक्सड्राइवर, ओपेराड्राइवर, एंड्रायडड्राइवर और आईओएसड्राइवर। यदि हम एक ऐसे ब्राउज़र का उपयोग करना चाहते हैं जो हमारे कंप्यूटर पर स्थापित नहीं था, लेकिन एक दूरस्थ एक में, सेलेनियम-सर्वर और सेलेनियम-वेबड्राइवर टूल का एक साथ उपयोग करना आवश्यक होगा।
सेलेनियम में जावा, सी #, रूबी, ग्रूवी, पर्ल, पीएचपी और पायथन सहित विभिन्न प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषाओं में परीक्षण लिखने के लिए परीक्षण के लिए एक विशिष्ट डोमेन भाषा भी शामिल है। तब बनाए गए परीक्षणों को विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज, लिनक्स और ओएस एक्स में अधिकांश आधुनिक वेब ब्राउज़रों का उपयोग करके निष्पादित किया जा सकता है।
रिकॉर्डिंग कार्यों के लिए एक उपकरण होने के अलावा, आप उन्हें मैन्युअल रूप से संपादित कर सकते हैं या उन्हें खरोंच से बना सकते हैं। क्रियाएँ विभिन्न भाषाओं (PHP, रूबी, जावा, जावास्क्रिप्ट, आदि) में विभिन्न एपीआई के उपयोग पर आधारित हैं। इसकी मुख्य विशेषताओं में हम नाम दे सकते हैं:
सेलेनियम उपकरण
सेलेनियम में कई उपकरण शामिल हैं। एक तरफ, सेलेनियम आईडीई फ़ायरफ़ॉक्स के लिए एक विस्तार है जो एक निश्चित अवधि में ब्राउज़र में हमारी गतिविधि को पंजीकृत करता है; इस गतिविधि को उन आदेशों की एक श्रृंखला में अनुवादित किया जाता है जिन्हें हम दोहरा सकते हैं और दोहरा सकते हैं, जिसमें स्वयं का परीक्षण करने के दावे और चेतावनी भी शामिल हैं। आदेशों की इस श्रृंखला को बहुत भिन्न भाषाओं में स्क्रिप्ट के रूप में निर्यात किया जा सकता है: HTML, पायथन, रूबी, जावा (JUnit), C # और कुछ अन्य।
इस उत्पन्न स्क्रिप्ट को बाद में सेलेनियम वेबड्राइवर (जिसे पहले सेलेनियम आरसी कहा जाता है) द्वारा निष्पादित किया जा सकता है। यह आपके पसंदीदा परीक्षण वातावरण के साथ उपयोग किए जाने के लिए तैयार क्लाइंट एपीआई को लागू करता है, जो उन सर्वरों पर चलेगा जो आपके द्वारा परीक्षण करने के लिए स्थापित किए गए मुख्य ब्राउज़रों का प्रबंधन करते हैं। यही है, आप सभी प्रासंगिक ब्राउज़रों पर स्वचालित रूप से परीक्षण चला सकते हैं, ताकि आप अपने आवेदन के किसी भी विवरण को याद न करें।
क्रॉस ब्राउज़र परीक्षण क्या है?
जांचें कि सामान्य रूप से उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस या वेब एप्लिकेशन, इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए सभी सबसे लोकप्रिय ब्राउज़रों पर ठीक से काम करने में सक्षम है, जो डेवलपर के काम से जुड़े बोझ में से एक है।
इस दृष्टिकोण से, विक्रेता के निर्णयों के कारण विखंडन इस कार्य को विशेष रूप से सरल नहीं बनाता है, इसके विपरीत, हम आमतौर पर खुद को न केवल विभिन्न अनुप्रयोगों (क्रॉस-ब्राउज़र) के बीच विसंगतियों को प्रबंधित करने में सक्षम होते हैं, बल्कि उन विभिन्न संस्करणों के बीच भी होते हैं। समान ब्राउज़र (क्रॉस-संस्करण)।
Google क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी, इंटरनेट एक्सप्लोरर, ओपेरा, माइक्रोसॉफ्ट एज और डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों के लिए इसी तरह के अन्य समाधानों में अक्सर HTML, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट जैसी वेब प्रौद्योगिकी विशिष्टताओं के लिए एक अलग स्तर का समर्थन होता है, जो उन सुविधाओं को बनाते हैं जो एक है। यह पहचानने की आवश्यकता है कि इसका उपयोग कितने उपयोगकर्ताओं के लिए किया जा सकता है। हालांकि, हम हजारों निर्माणों के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें हमेशा एक साधारण मैनुअल सत्यापन के माध्यम से परीक्षण नहीं किया जा सकता है।

Comments