20 तरीके लोड करने के समय को कम करने और एक वेबसाइट के एसईओ में सुधार

यदि आपके पास एक व्यवसाय वेबसाइट है जो उस समय से अछूती रही है जिसे वह डिज़ाइन किया गया था, तो फिर से सोचें? एक वेबसाइट जो अनुकूलित नहीं है और धीमी गति से लोडिंग समय रूपांतरणों, पृष्ठ दृश्यों के साथ-साथ ग्राहक असंतोष में गिरावट का कारण बन सकती है।
अंत में, एक धीमी वेबसाइट एक ऐसी चीज है जो आपकी वेबसाइट की व्यस्तता को तुरंत प्रभावित करती है जो आपके मुनाफे के साथ-साथ Google के सामने प्रतिष्ठा के लिए भी अच्छा नहीं है।
20 तरीके लोड करने के समय को कम करने और एक वेबसाइट के एसईओ में सुधार
20 तरीके लोड करने के समय को कम करने और एक वेबसाइट के एसईओ में सुधार
इसके अलावा, आप पहले से ही इस तथ्य से अवगत हो सकते हैं कि एक वेबसाइट जो उछाल दर के लिए 3 सेकंड से अधिक समय लेती है वह उपयोगकर्ता को एक प्रतियोगी के व्यवसाय की ओर बढ़ने के लिए मजबूर करती है। इसलिए, लोडिंग समय को कम करने के साथ-साथ बेहतर पृष्ठ गति के साथ बेहतर राजस्व उत्पन्न करने के लिए वेबसाइट के अनुकूलन पर काम करना महत्वपूर्ण हो जाता है।
HTTP रिक्वेस्ट को कम करें
याहू का कहना है कि आपकी वेबसाइट पर लोडिंग का लगभग 80 प्रतिशत समय HTTP रिक्वेस्ट से लिया जाता है, जो इमेज, स्क्रिप्ट और सीएसएस डेटा की ओर जाता है। इसलिए, यह आवश्यक है कि आपके पास पृष्ठ लोड समय को कम करने के लिए आपकी वेबसाइट पर कुल HTTP अनुरोधों की एक स्पष्ट तस्वीर होनी चाहिए।
न्यूनतम फाइलें
आपकी साइट की उपस्थिति विभिन्न HTML, जावास्क्रिप्ट और CSS फाइलों पर निर्भर करती है और इन सभी को लोड होने में बहुत समय लग सकता है। लेकिन अगर आप इन फ़ाइलों को कम करने पर कुछ समय बिता सकते हैं, तो यह वास्तव में आपकी वेबसाइट की गति बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।
अतुल्यकालिक लोडिंग
अधिकांश समय, आपकी वेबसाइट समकालिक रूप से लोड होती है जिसका अर्थ है सभी तत्वों को एक-एक करके लोड करना। हालाँकि, आप अतुल्यकालिक लोडिंग पर काम कर सकते हैं ताकि आपकी वेबसाइट के लोडिंग समय को बढ़ाए बिना आपके वेबपेज की सभी वस्तुओं को एक साथ लोड किया जा सके।
डेफर जावास्क्रिप्ट
जब तक मामूली विषय पूरी तरह से लोड नहीं हो जाता तब तक सभी भारी फ़ाइलों को लोड होने से रोकने के बारे में Defer जावास्क्रिप्ट है। आप इन फ़ाइलों के लिए पृष्ठों की तेजी से लोडिंग सुनिश्चित करने के लिए वर्डप्रेस पर WP रॉकेट जैसे विभिन्न प्लगइन्स का लाभ उठा सकते हैं।
पहले बाइट कम करें
सुनिश्चित करें कि आपको बाइट से पहले अपनी वेबसाइट के लोड समय को कम करना चाहिए क्योंकि Google TTFB को 200ms से कम होने की सलाह देता है। इसके लिए आपको बेहतर लोड गति के लिए DNS लुकअप, सर्वर प्रोसेसिंग और निर्धारित समय के तहत प्रतिक्रिया को संरेखित करना होगा।
सर्वर रिस्पांस टाइम कम करें
प्रतिक्रिया समय सभी एक विशिष्ट DNS रिकॉर्ड खोजने के बारे में है जो आपकी वेबसाइट आईपी और सर्वर पर स्थान ढूंढता है। इसलिए, अपने वेबसाइट डेटा का त्वरित लोड प्राप्त करने के लिए एक तेज़ DNS होना आवश्यक है।
सही होस्टिंग का पता लगाएं
सुनिश्चित करें कि आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक के आधार पर अपनी वेबसाइट के लिए सही होस्टिंग प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं। त्वरित लोडिंग प्राप्त करने के लिए आप साझा से VPS या समर्पित होस्टिंग विकल्पों पर स्विच कर सकते हैं।
कंप्रेशन ऑडिट पर जाएं
जब आप अपनी वेबसाइट के लोड समय पर काम कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि डेटा गुणवत्ता से समझौता किए बिना त्वरित लोड सुनिश्चित करने के लिए आप अपनी फ़ाइलों को सबसे छोटे आकार में संपीड़ित करें।
दबाव शुरू कर दो
अगली चीज़ जो आपको अपनी वेबसाइट की गति को बढ़ाने के लिए करने की आवश्यकता है, वह है उन फ़ाइलों का विरोध करना जिनमें दोहराव कोड शामिल हैं और फ़ाइलों को सर्वर पर चलाने की आवश्यकता है।
ब्राउज़र कैशिंग का उपयोग करें
आप अपनी वेबसाइट की गति को बेहतर बनाने के लिए हमेशा ब्राउज़र कैशिंग का लाभ उठा सकते हैं। इससे आपको 2 से 3 सेकंड के भीतर कई घटकों को लोड करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि उपयोगकर्ता के डिवाइस की कैश मेमोरी में अधिकतम जानकारी संग्रहीत की जा सके। यह आपके पृष्ठ लोड समय को कम करने में मदद करेगा ताकि हर बार सभी जानकारी डाउनलोड करने में कोई समस्या न हो।
छोटे चित्र
अपनी वेबसाइट की पृष्ठ गति को कम करने के लिए अगला कदम आप छोटी छवियों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि छवियां ई-कॉमर्स व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप केवल सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के साथ उपयोगी ग्राफिक्स की पेशकश करते हैं और उन्हें तेजी से लोड करने के लिए इष्टतम आकार में फसल करते हैं।
सामग्री वितरण नेटवर्क का उपयोग करें
जब आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक होता है या आपके पास आपका सर्वर उपयोगकर्ता से बहुत दूर होता है, तो यह लोड समय बढ़ा सकता है। इसलिए, इस तरह के मुद्दों को हल करने के लिए आप सामग्री वितरण नेटवर्क का उपयोग प्रत्येक उपयोगकर्ता के अनुरोध को निकटतम सर्वर पर भेजने के लिए कर सकते हैं और त्वरित पृष्ठ लोड समय सुनिश्चित कर सकते हैं।

Comments