Google के चुनिंदा और समृद्ध स्निपेट के लिए वेबसाइटों का अनुकूलन कैसे करें

Google ने उपयोगकर्ताओं के लिए चुनिंदा स्निपेट का उपयोग करके जानकारी देखना आसान बना दिया है। विशेष रूप से स्निपेट Google खोज इंजन पर खोज परिणामों में से एक के रूप में प्रकट होता है। खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) अब अन्य वेबसाइटों के लिंक से नहीं भरा है। विशेष स्निपेट SERP पर कुछ वाक्यों में पूछे गए प्रश्न का उत्तर प्रदान करता है।
चूंकि चित्रित स्निपेट्स SERP पर उत्तर प्रदान करते हैं, इसलिए Google की सुविधाओं और समृद्ध स्निपेट के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह विपणक को रूपांतरण बढ़ाने, प्रतियोगियों को हराने और अपनी वेबसाइट पर यातायात चलाने का मौका देता है। तो यह सभी के लिए एक जीत है।
Google के चुनिंदा और समृद्ध स्निपेट के लिए वेबसाइटों का अनुकूलन कैसे करें
Google के चुनिंदा और समृद्ध स्निपेट के लिए वेबसाइटों का अनुकूलन कैसे करें

अपने प्रतिद्वंद्वियों द्वारा अर्जित स्निपेट्स खोजें
इसके साथ शुरू करने के लिए, आपको उन विशेष स्निपेट्स को निर्धारित करना चाहिए जिन्हें आपके प्रतियोगी वर्तमान में रैंकिंग कर रहे हैं। आप पता लगाने के लिए Google पर खोज कर सकते हैं या यहां तक ​​कि SEMrush जैसे उपकरण का उपयोग भी कर सकते हैं।
चयनित स्निपेट्स कमाने वाले कीवर्ड और विषय निर्धारित करने के बाद, आप उसी के लिए अपनी वेबसाइट और ब्लॉग सामग्री को अनुकूलित कर सकते हैं। आप विभिन्न प्रकार के कीवर्ड के लिए जाँच कर सकते हैं और उन पर रैंक कर सकते हैं।
Google का उपयोग करके स्निपेट के अवसरों को उजागर करें
अपने दर्शकों के जूतों में खुद को रखें और सामान्य शब्दों, मूल प्रश्नों, समस्याओं और समस्याओं के जवाब खोजने के लिए Google का उपयोग करें जो आपकी सेवा में मदद कर रहे हैं। प्रासंगिक प्रश्नों की एक सूची बनाएं, जिस पर ‘लोग भी पूछें’ अनुभाग देखें।
जवाब जनता पर सामग्री विचारों का पता लगाएं
किसी विशेष विषय के लिए खोजे गए प्रश्नों के प्रकारों को खोजने के लिए उत्तर सार्वजनिक जैसे प्लेटफार्म मदद करते हैं। इस वेबसाइट पर, जब आप किसी कीवर्ड की खोज करते हैं, तो यह कीवर्ड / विषय से संबंधित प्रश्नों के साथ परिणाम देता है। उनसे, आप उन सवालों की एक सूची बना सकते हैं जिनका आप जवाब देना चाहते हैं।
कीवर्ड अनुसंधान के लिए उपकरणों का उपयोग करें
यह जांचने के लिए कि साँप जैसे उपकरण का उपयोग किया गया है या नहीं, चयनात्मक स्निपेट्स को साँप पर रखा जाएगा। सही कीवर्ड चुनना बहुत महत्वपूर्ण है – दोनों अन्य प्लेटफार्मों पर अधिक सामग्री विचारों की तलाश करते हुए और विशेष रूप से स्निपेट्स के लिए अनुकूलन करने के लिए उन्हें आपकी सामग्री में शामिल करते हैं।
प्रत्येक लेख में कई संबंधित प्रश्नों को कवर करें
Ahrefs के अध्ययन से पता चलता है कि, एक बार एक पृष्ठ में एक विशेष स्निपेट अर्जित किया जाता है, यह अन्य संबंधित प्रश्नों में चित्रित होने की अधिक संभावना है।
आपका ध्यान ठोस लेख बनाने पर होना चाहिए जो मुख्य प्रश्न के सभी तात्कालिक और प्रासंगिक प्रश्नों का उत्तर दे।
यह पाठक को एक ही स्थान पर सभी जानकारी खोजने के लिए भी आसान बनाता है, इसलिए ऐसी सामग्री तैयार करें जो किसी एक लेख को तैयार करने के बजाय एक लेख में कई सवालों के जवाब दे।
मॉनिटर शब्द गणना
SEMrush के अनुसार, विशेषताओं के साथ स्निपेट्स में सामग्री की सबसे आम लंबाई 40-50 शब्दों के बीच है। अपनी सामग्री को दिलचस्प और संक्षिप्त रखें। सूची, पैराग्राफ और चरणों में सामग्री को तोड़ दें। पाठक को ध्यान में रखते हुए, सामग्री में स्वाभाविक रूप से लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करें। शब्द गणना उपकरण जैसे उपकरण देखें।
हेडर का प्रयोग करें
जब आप अपनी सामग्री को सूचियों में तोड़ते हैं, तो चरण और पैराग्राफ सामग्री को व्यवस्थित करने के लिए हेडिंग और सबहेडिंग का उपयोग करते हैं। अपनी वेबसाइट पर सामग्री पोस्ट करते समय कालानुक्रमिक क्रम में Google टैग के रूप में आकार द्वारा उप-शीर्षकों को व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें। जितना अधिक आप Google एल्गोरिदम के पक्ष में काम करेंगे, उतनी ही अधिक आपकी सामग्री दिखाई देगी। क्योंकि जब आप उन परिवर्तनों के अनुकूल होते हैं जो इसे रोल आउट करते हैं और इसका पालन करते हैं, तो आपकी वेबसाइट उच्च रैंक करेगी।
अपनी वेबसाइट के ‘हाउ-टू’ सेक्शन को लगातार अपडेट करें
यह खंड लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए समर्पित है। जब आप लगातार इस अनुभाग में समृद्ध सामग्री जोड़ते हैं, तो आप नियमित रूप से अपनी वेबसाइट के लिए चुनिंदा स्निपेट बनाने में योगदान करते हैं। यदि आपकी सेवाओं के लिए ‘हाउ-टू’ सेक्शन बहुत उपयुक्त नहीं है, तो एफएक्यू या प्रश्नोत्तर एक विकल्प है। यह खंड आपके संभावित ग्राहकों के दर्द बिंदुओं / प्रश्नों का एक ही स्थान पर उत्तर देता है।
उच्च-गुणवत्ता वाली दृश्य सामग्री जोड़ें
फ़ोटो, वीडियो और इन्फोग्राफिक्स में रैंक स्निपेट्स की मदद मिलती है। उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो बनाना ग्राहक सहभागिता का एक बड़ा कारक है। 79% उपभोक्ता किसी उत्पाद के बारे में पढ़ने के लिए वीडियो देखना पसंद करते हैं।
निष्कर्ष
Google की चयनात्मक और समृद्ध स्निपेट के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करने के लिए उपरोक्त विधियों का उपयोग करें। विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट्स कमाकर, आप स्थिति शून्य के लिए रैंक कर सकते हैं – भुगतान किए गए विज्ञापन के बिना परिणाम पृष्ठ पर उच्चतम स्थिति। रूपांतरण बढ़ाएँ, चयनित स्निपेट का उपयोग करके ट्रैफ़िक और बिक्री बढ़ाएँ।

Comments