Best Tips To Deal With Rejection In Job Search In Hindi

हर साल, कई उम्मीदवार कई कंपनियों के साथ कई नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं।
उनमें से कुछ ने अपने पहले दौर में जैकपॉट मारा, जबकि उनमें से कई को नौकरी की तलाश में लगातार अस्वीकृति का सामना करना पड़ा।
इन चीजों से निपटना कठिन होता है, क्योंकि ये न केवल आपको शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी थका देती हैं। इस प्रकार, नौकरी की खोज में नियमित अस्वीकृति से निपटने के लिए नीचे दिए गए सुझाव दिए गए हैं।

Best Tips To Deal With Rejection In Job Search In Hindi

आपको शांत रहना होगा और धैर्य रखना होगा। यह समझ में आता है कि स्थिति आपको तोड़ने के लिए पर्याप्त है, खासकर अगर यह सुसंगत है; हालाँकि, शांत होना और धैर्य रखना महत्वपूर्ण है।
आप जितना शांत रहेंगे, उतना ही बेहतर और तार्किक रूप से आप सोच सकते हैं और तदनुसार कदम उठा सकते हैं और इसलिए शांत रहना और धैर्य रखना सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात है।
सकारात्मक दृष्टिकोण आपको जीवन में लंबा लग सकता है। आपको अपने अस्वीकार को एक उम्मीद के साथ सकारात्मक रूप से लेना चाहिए कि सबसे अच्छा अभी तक आना बाकी है। किसी भी भर्ती या संगठन के खिलाफ कोई शिकायत न रखें।
अपना रवैया सकारात्मक रखें और उस पर काबू पाएं। आप स्थिति से जितना सकारात्मक रूप से निपटेंगे, आपके लिए आगे चलना उतना ही बेहतर होगा।
यदि आप एक नकारात्मक रवैये के साथ परेशान हैं, तो यह आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाएगा। सकारात्मक दृष्टिकोण आपके आत्मविश्वास के स्तर को भी परिष्कृत करता है।
अस्वीकृति का सामना करने के बाद, बस बैठने और पालना करने और अपने बारे में भयानक महसूस करने के बजाय, आपको लंबा खड़ा होना पड़ा और इसका कारण जानने की कोशिश करनी चाहिए।
कोई भी कारण हो सकता है और आपको ढूंढना होगा। यदि आपके निष्कर्ष बताते हैं कि, एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप उनसे पीछे हैं, तो आपको सुधार की दिशा में काम करना चाहिए।
आप एक प्रतिक्रिया के लिए पूछ सकते हैं या इसके बारे में दूसरों से बात कर सकते हैं। आप उनके विचारों को भी ध्यान में रख सकते हैं।
ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जब आप नौकरी के लिए पर्याप्त योग्य हों, लेकिन किसी तरह आपको अस्वीकार कर दिया जाता है।
इसका कारण यह नहीं है कि आप पर्याप्त रूप से कुशल या योग्य नहीं हैं। कभी-कभी समस्या आपके व्यक्तित्व की होती है, हो सकता है कि वे आपको एक नकारात्मक व्यक्ति के रूप में मानें, या क्या आप इतने आत्मविश्वास के रूप में चित्रित किए जा सकते हैं, हो सकता है कि आप खुद को ठीक से दिखाने में विफल हों।
जो भी कारण हो, अपने व्यक्तित्व को सुधारने का प्रयास करें। आपको अपने सॉफ्ट के साथ-साथ कठिन कौशल पर भी काम करना शुरू करना चाहिए। अधिक लोगों के साथ जेल करने की कोशिश करें और उनके साथ बातचीत करें। अपने आप को देखें और यह जानने की कोशिश करें कि आपके पास क्या कमी है।
नौकरी की अस्वीकृति को एक बाधा न बनने दें, निरंतर अस्वीकृति का विश्लेषण करने के बाद आपको क्या करना चाहिए। आपको खुद को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए।
अपनी ताकत, कमजोरियों का पता लगाने की कोशिश करें। एक बार जब आप अपनी ताकत का पता लगा लेते हैं, तो अपनी कमजोरी को नीचे लाने की कोशिश करें। आप उन अवसरों का विश्लेषण कर सकते हैं जो आपके सामने हैं और उन खतरों को जो आप समझ सकते हैं।
एक खोए हुए अवसर पर रोने और रोने के बजाय, इस अस्वीकृति को कठिनाइयों का पता लगाने और खुद को सुधारने के अवसर के रूप में लें।
यह कई बार चमत्कारिक ढंग से काम कर सकता है। यदि आप अस्वीकृति के बारे में काफी उदास हैं, तो किसी दोस्त या किसी बंद व्यक्ति से बात करने से आप अवसाद से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं। जितना अधिक आप इसे अंदर रहने देंगे, उतना ही यह आपके लिए समस्याग्रस्त हो जाएगा।
इसलिए, किसी से बात करके अपना तनाव मुक्त करें, जो आपकी बात सुने, आपको समझे और आपको और प्रोत्साहित करे।

Final Words

जब आप अस्वीकृति का सामना करते हैं तो आशावादी होना सबसे महत्वपूर्ण है। यह समझ में आता है कि अस्वीकृति से निपटना काफी कठिन है, हालांकि, यदि आप इसे एक सही भावना में लेते हैं तो आप वास्तव में अपने सभी अस्वीकारों को एक सबक के रूप में ले सकते हैं और तदनुसार खुद को बेहतर बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
आशावादी होना डिप्रेशन से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको उन vents को एक सकारात्मक नोट पर लेने की कोशिश करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपको ज्यादा तनाव नहीं देगा

Comments