3 रणनीतियाँ 40% अधिक उत्पादक होंगी

आप पूरे दिन व्यस्त रह सकते हैं और फिर भी ज्यादा काम करने में सक्षम नहीं हैं। दूसरी ओर, आप केवल स्मार्ट तरीके से काम करके आसानी से परिणाम देने में सक्षम हो सकते हैं! वह उत्पादकता कहलाती है।
हर समय उत्पादक होना असंभव लग सकता है; आखिरकार, उत्पादकता सभी उत्पादन परिणामों के बारे में है, जिसमें समय लगता है। हालांकि, आप हमेशा अधिक उत्पादक हो सकते हैं और आमतौर पर कम समय में अधिक काम कर सकते हैं।
3 रणनीतियाँ 40% अधिक उत्पादक होंगी
3 रणनीतियाँ 40% अधिक उत्पादक होंगी
अपने काम को प्राथमिकता दें
आप अक्सर एक साथ कई चीजों को पूरा करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, जब आप अपने आप को बहुत पतला फैलाते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करते हैं। अपने दैनिक कार्यों को प्राथमिकता देकर शुरू करें। आप 2 कारकों के आधार पर अपने कार्यों को प्राथमिकता दे सकते हैं: महत्व और तात्कालिकता।
किसी कार्य की प्राथमिकता और महत्व वह है जो प्राथमिकता देते समय सबसे अधिक मायने रखता है। आप इन कारकों के आधार पर किसी कार्य के लिए अपना समय और प्रयास समर्पित कर सकते हैं।
हालांकि, अपने कार्यों को प्राथमिकता देने से पहले, आपको उन्हें सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है। उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जो आपको करने की आवश्यकता है और उनकी जांच करें क्योंकि वे आपकी उत्पादकता पर नज़र रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
आप अपने दैनिक कार्यों को सूचीबद्ध करने, प्राथमिकता देने और प्रबंधित करने में सहायता के लिए कार्य प्रबंधन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको आपकी प्रगति पर अपडेट रहने में मदद करेगा। आप एक कार्य प्रबंधन उपकरण का उपयोग भी कर सकते हैं जो न केवल आपको अपनी कार्य सूची को प्राथमिकता देने की अनुमति देगा, बल्कि एक समय सीमा निकट होने पर आपको रिमाइंडर भी प्रदान करेगा।
यह आपको अधिक उत्पादक बनने में कैसे मदद करता है?
जब आप अपने कार्यों को प्राथमिकता देते हैं, तो आप एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि आपका ध्यान कई चीजों पर विभाजित करना है। आप उस कार्य को पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं और फिर अगले कार्य के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
समय सीमा निर्धारित करें
हर किसी को अपना काम करने के लिए 24 घंटे मिलते हैं, हालांकि, कुछ लोग अधिक उत्पादक होते हैं तो कुछ अन्य। इसके पीछे सरल कारण उसकी समय-सीमा का जुनून है। जो लोग डेडलाइन से चिपके रहते हैं वे अक्सर ऐसे लोगों की तुलना में अधिक काम करते हैं जिनकी कोई समय सीमा नहीं है।
समय की पाबंदी उत्पादकता की कुंजी है। इसलिए, अपने सभी कार्यों के लिए उनके महत्व या आवश्यकताओं के अनुसार समय सीमा निर्धारित करें। याद रखें, ये डेडलाइन आपके लिए अकेले हैं, समय पर अपना काम पूरा करने से किसी और को फायदा नहीं होने वाला है।
यदि आपको लगता है कि आप किसी प्रोजेक्ट को 2 घंटे में पूरा कर पाएंगे, तो इस समय सीमा के भीतर उसे पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि किसी कारण से आप इसे निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप इस समय सीमा को बढ़ा सकते हैं और इसे जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास कर सकते हैं।
कार्य ट्रैकर्स या कार्य आवंटन सॉफ्टवेयर उपयोगी उपकरण हैं जो आपको समय सीमा बनाए रखने और आपकी गतिविधियों पर नज़र रखने में मदद करते हैं। ये उपकरण आपकी उत्पादकता को बढ़ाते हुए, अधिक नौकरियों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
अपने खुद के प्रदर्शन की दर
एक व्यक्ति की उत्पादकता न केवल उस कार्य की मात्रा से मापी जाती है जो वह कार्य करता है, बल्कि उस कार्य की गुणवत्ता से भी होता है जिसे वह वितरित करता है। आप एक तेज़ कार्यकर्ता हो सकते हैं, लेकिन जब तक आप एक गुणवत्ता कार्यकर्ता नहीं हैं, तब तक आप खुद को उत्पादक नहीं कह सकते।
यही कारण है कि स्व-मूल्यांकन इतना महत्वपूर्ण है। आपको उस काम की समीक्षा करने के लिए कुछ समय समर्पित करने की आवश्यकता है जो आप करते हैं और समझते हैं कि आप अपने आप को कैसे सुधार सकते हैं।
दिन के अंत में, आपके द्वारा समाप्त किए गए कार्यों की संख्या की गणना न करें, इसके बजाय अपने काम का आकलन करने के लिए 15 मिनट समर्पित करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप अपने आप को कैसे बेहतर बना सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको क्या कौशल चाहिए। एक समय में एक कौशल सीखने पर ध्यान दें। यह आपको उस विशेष कौशल में महारत हासिल करने की अनुमति देगा जिसका उपयोग आप अपने कार्य की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।
अब, अपने स्वयं के काम तक पहुँचने और किसी और के लिए इसका उपयोग करने के बीच अंतर है। किसी और से अपने काम पर प्रतिक्रिया प्राप्त करना हमेशा अपनी कमजोरी को समझने का एक बेहतर तरीका है।
जब आप अपने आप को एक्सेस करते हैं तो आपका निर्णय पक्षपाती होता है, हालांकि, जब कोई अन्य व्यक्ति इसकी समीक्षा करता है, तो वे आपको एक ईमानदार राय देते हैं, जो वास्तव में आपकी महत्वपूर्ण गुणवत्ता को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

Comments