आपका ई-कॉमर्स वेबसाइट हैक करना

जब पहली बार गढ़ा गया, तो हैकर शब्द का अर्थ एक व्यक्ति था, जिसे प्रोग्रामेबल सिस्टम और उनकी क्षमताओं का विवरण तलाशने में मज़ा आया।
यहां तक ​​कि अमेरिकी सरकार ने सुरक्षा विशेषज्ञों के समूहों को काम पर रखा है जिनका काम कमजोर बिंदुओं की पहचान करने और सुरक्षा में सुधार करने के लिए सरकार के अपने कंप्यूटर सिस्टम को हैक करना था।
आपका ई-कॉमर्स वेबसाइट हैक करना
आपका ई-कॉमर्स वेबसाइट हैक करना
दुर्भाग्य से, आज इस शब्द का नकारात्मक अर्थ है और हैकिंग की नैतिकता को इस विचार से बदल दिया गया है कि यह आपराधिक गतिविधि और डिजिटल अतिचार है। हालाँकि – यह हड़ताल और मौद्रिक लाभ के बारे में कभी नहीं था।
एथिकल हैकिंग हमले के तहत डेटा की अखंडता और कार्यक्षमता की रक्षा के लिए है। इस सेवा को प्रदान करने वाले पेशेवरों को ‘व्हाइट हैट’ हैकर्स कहा जाता है। वे स्वामी की अनुमति प्राप्त करने के बाद ही एक कंप्यूटर सिस्टम तक पहुंच प्राप्त करते हैं। इसके बाद वे उन कमजोरियों का पता लगाने के लिए एक साइबर हमला करते हैं जो वे नैतिक रूप से हैं, और अक्सर मालिक को खुद को प्रकट करने के लिए अनुबंधित किया जाता है।
वे इस प्रक्रिया में आने वाली सूचनाओं को कभी विभाजित नहीं करते हैं और अक्सर कई संगठनों द्वारा पैठ परीक्षण तकनीकों का उपयोग करके साइबर सुरक्षा में सुधार करने के लिए काम पर रखा जाता है।
नींद आसान – एक पेनेट्रेशन टेस्ट करें
पैठ परीक्षण, या एक पेन परीक्षण, संभावित कमजोरियों की पहचान करने और एक पूर्ण जोखिम मूल्यांकन प्रदान करने के लिए एक अधिकृत मॉक साइबर हमले का आयोजन कर रहा है। अब, आपको वेबसाइट प्रवेश परीक्षा की आवश्यकता क्यों है? इसका उत्तर देने के लिए, आइए नज़र डालें कि हैकिंग आपके व्यवसाय को कैसे प्रभावित कर सकती है। सबसे पहले, सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक दांव पर है – आपकी प्रतिष्ठा।
एक हैकर आपके द्वारा अपने ग्राहकों के साथ स्थापित संपर्क को धूमिल कर सकता है और क्रेडिट कार्ड नंबर, पते और नाम जैसे संवेदनशील डेटा केवल उन लोगों को बेचे जा सकते हैं जो आपके दुर्भाग्य का लाभ उठा सकते हैं। आपकी वेबसाइट को पटरी पर लाने में कुछ समय लगेगा, जिसके बाद आपको ट्रैफ़िक में उल्लेखनीय कमी देखने को मिल सकती है। जब तक आप इसे रोकते हैं।
हैकर करने से पहले सभी कमजोरियों को उजागर करें। एक नियंत्रित, नकली हमला सभी दोषों का पता लगाएगा ताकि आप उन्हें मजबूत कर सकें इससे पहले कि कोई वास्तव में आपके सिस्टम पर हमला करने की कोशिश करे। इसके अलावा, आप सीखेंगे कि सुरक्षा के किन क्षेत्रों में आपको निवेश करने की आवश्यकता है। एंटी-वायरस और फ़ायरवॉल बस अब और पर्याप्त नहीं हैं।
हैरानी की बात है कि 50% से अधिक छोटे व्यवसाय किसी समय साइबर हमलों का शिकार होते हैं, और उनमें से अधिकांश अगले छह महीनों के भीतर कारोबार से बाहर हो जाते हैं। एक पैठ परीक्षण से संकेत मिलता है कि निवेश करने के लिए एक कमजोर बचाव है। यह आपके संरक्षण के स्तर पर एक दूसरी राय प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करेगा। आपका आईटी पेशेवर सिस्टम की निगरानी करने के लिए है, लेकिन ऐसे अंधे धब्बे हो सकते हैं जिन्हें आप मिस नहीं करना चाहते हैं। लंबे समय में, आप निश्चित रूप से अपने ग्राहकों के डेटा के साथ छेड़छाड़ के मामले में शासी निकायों के जुर्माना से बचकर पैसे बचाएंगे।
यहां तक ​​कि अगर आपका सिस्टम अभेद्य लगता है और आपको कोई समस्या नहीं है, तो आप कैसे जानेंगे कि यह एक वास्तविक हमले का सामना कर सकता है? हैकर्स लगातार ब्रीच बनाने के नए तरीके ढूंढते हैं, जिसका मतलब है कि आपको वर्तमान साइबर सुरक्षा रुझानों के साथ अद्यतित रहना होगा।
दुश्मन को जानें
समाचार और धमकी के बाद सूचना चैनल आपकी वेबसाइट के समग्र कल्याण के लिए अमूल्य साबित हो सकते हैं। एक विश्वसनीय सामग्री स्रोत चुनें, जो या तो समुदाय-संचालित हो सकता है या किसी ब्रांड से जुड़ा हो सकता है, या हैकिंग की दुनिया में नवीनतम घटनाओं पर जितना हो सके उतना खुद को सूचित कर सकता है। एक भेद्यता डेटाबेस ढूंढें ताकि आप अपने सिस्टम के संभावित नरम स्थानों से परिचित हों।
इसके अलावा, ऐसे समाचार स्रोत हैं जो सुरक्षा विषयों और उनके पीछे की जांच दोनों में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। आप नवीनतम सुरक्षा रुझानों के बारे में जानेंगे और अद्यतन खतरे की जानकारी के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य प्राप्त करेंगे।
आप अपना पासवर्ड बदलने से अधिक कर सकते हैं
उल्लेख के लायक एक और सुरक्षा पहलू वेब पेज एक्सेस कंट्रोल है। यह एक ऐसा तंत्र है जो केवल कुछ ही व्यक्तियों तक पहुँच प्रदान करता है। हम सभी नियंत्रित अभिगम पहचान और पासवर्ड प्रकारों से परिचित हैं, लेकिन जानकारी के लिए फ़िल्टर्ड दृष्टिकोण प्राप्त करने के कई अन्य तरीके हैं।
एक अधिक परिष्कृत तरीका वेब पेज बनाने वाली जानकारी को एन्क्रिप्ट करना है। उपयोगकर्ता परिणाम देखने में सक्षम है, लेकिन अंतर्निहित जानकारी सुलभ नहीं है। एक पासवर्ड-फ्री वेब पेज एक्सेस कंट्रोल सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड कर सकता है।
बेशक, अपने सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करना न भूलें। साइबर क्रिमिनल कभी ज्यादा सक्रिय नहीं रहा। वे सिस्टम में शोषक छिद्रों को खोजने के लिए लगातार काम कर रहे हैं, और आपके सॉफ़्टवेयर के पुराने संस्करणों में हमेशा वही बग होंगे जिनसे वे परिचित हैं। आपके दस्तावेज़ हमले के लिए खुले हैं, और न केवल मैलवेयर उन्हें हटा सकता है, बल्कि यह उन्हें दूसरे सर्वर पर भी स्थानांतरित कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि हैकर्स वास्तव में दूर से आपके सुरक्षा तंत्र को बंद कर सकते हैं? यहां तक ​​कि इसके बारे में पता किए बिना, आप मित्रों और सहकर्मियों को मैलवेयर पर पारित कर सकते हैं।
आपके व्यवसाय में निवेश का अर्थ है उसकी सुरक्षा और सामान्य कल्याण में निवेश करना। यहां तक ​​कि एक मजबूत, अक्सर बदला हुआ पासवर्ड, जो कभी भी नीचे नहीं लिखा जाता है।

Comments