एथिकल हैकिंग सीखने का सबसे आसान तरीका

हैकिंग एक जानबूझकर घुसपैठ गतिविधि है जिसमें सिस्टम संसाधनों और डेटा तक अवैध और अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए अपनी सुरक्षा से समझौता करके किसी नेटवर्क या सिस्टम में कमजोरियों का पता लगाना और उनका शोषण करना शामिल है।
एथिकल हैकिंग क्या है?
एथिकल हैकिंग सीखने का सबसे आसान तरीका
एथिकल हैकिंग सीखने का सबसे आसान तरीका
एथिकल हैकिंग (जिसे पैठ परीक्षण भी कहा जाता है) एक जानबूझकर और दखल देने वाली गतिविधि है जिसमें कमजोरियों और खतरों का पता लगाने के लिए किसी सिस्टम या नेटवर्क में कमजोरियों को प्राधिकृत / वैध बनाना, पता लगाना और भेद करना शामिल है, जो एक दुर्भावनापूर्ण हैकर व्यक्तिगत लाभ और कारण का पता लगाएगा और उसका शोषण करेगा। हानि (जैसे, डेटा हानि / वित्तीय हानि)।
एथिकल हैकिंग के पीछे विचार यह है कि पैठ परीक्षण के दौरान खोजी गई कमजोरियों का पता लगाकर और उन्हें ठीक करके सिस्टम और नेटवर्क सुरक्षा को बढ़ाया जाए। इसलिए, एक दुर्भावनापूर्ण हैकर और एक नैतिक हैकर के बीच मुख्य अंतर यह है कि:
दुर्भावनापूर्ण हैकर अनधिकृत पहुँच प्राप्त करता है जबकि एथिकल हैकर ने अनुमति को अधिकृत किया है। एथिकल हैकर्स को लक्ष्य की सभी कमजोरियों और कमजोरियों की भी जानकारी देनी चाहिए जो घुसपैठ / प्रवेश गतिविधि के दौरान पाई जाती हैं।
एथिकल हैकर्स एक सिस्टम या नेटवर्क को ठीक करने का इरादा रखते हैं। एक दुर्भावनापूर्ण हैकर का इरादा आमतौर पर व्यक्तिगत लाभ या विनाश होता है।
एथिकल हैकर्स और दुर्भावनापूर्ण हैकर्स के बीच मुख्य समानता यह है कि वे सिस्टम या नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करने के लिए समान टूल, विधियों और रणनीति का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल, नैतिक हैकर को एक दुर्भावनापूर्ण हैकर के दिमाग में आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वह दुर्भावनापूर्ण हैकर से एक कदम आगे हो।
हैकिंग के प्रकार
हैकिंग के कई अलग-अलग प्रकार हैं। अधिक सामान्य में से कुछ में शामिल हैं: सिस्टम हैकिंग: ओएस / वेब सर्वर भेद्यताएं पाई जाती हैं और उनका शोषण किया जाता है, जैसे, अप्रकाशित सिस्टम और बफर ओवरफ्लो
वेब एप्लिकेशन हैकिंग: ये ऐसे हमले हैं जो अंत उपयोगकर्ता और एक बैक-एंड सर्वर के बीच इंटरफ़ेस को लक्षित करते हैं जो पहुंच को नियंत्रित करता है।
वायरलेस नेटवर्क हैकिंग: इसमें वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क को भेदने / भेदने की सुरक्षा शामिल है।
सोशल इंजीनियरिंग: इन हमलों में नेटवर्क / प्रणाली तक पहुँच प्राप्त करने के लिए मानक सुरक्षा प्रथाओं, प्रक्रियाओं, या प्रोटोकॉल को तोड़ने या तोड़ने के लिए लक्ष्यों में हेरफेर करने के लिए घुसपैठियों द्वारा मानव भागीदारी शामिल है।
व्यावसायिक विकास
सॉफ्टवेयर, सिस्टम, डेटा, और अन्य तकनीकों के प्रसार के कारण साइबर सुरक्षा के विशेषज्ञों की भारी आवश्यकता है जो दुनिया भर में हर किसी के पास हैं और दुर्भावनापूर्ण हैकर्स के लिए एक लक्ष्य है।
समस्या की प्रकृति को और अधिक जटिल करने के लिए, ये सभी व्यक्ति दिन-प्रतिदिन विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर उलझे हुए हैं, और इससे खतरे के वेक्टर में वृद्धि होती है, जिसके कारण दुर्भावनापूर्ण हैकर्स होते हैं। संक्षेप में, कुशल, नैतिक हैकर्स के लिए नौकरी के बाजार में काफी अंतर है, क्योंकि नियोक्ताओं द्वारा उनके लिए एक बड़ी मांग है।
एक प्रभावी साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ बनें
यदि आप साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में संगठनों के लिए उपयोगी होने जा रहे हैं, तो यह सर्वोपरि है कि आप हैकर्स के उपकरण, पर्यावरण और मानसिकता को प्रभावी समझते हैं। इन चीजों को समझने के साथ-साथ, आपको बेहतर सुरक्षा के लिए रखा जाएगा, न केवल खतरों की पहचान करके, बल्कि हमलावर को समझने और उन्हें हमले करने से रोकने के लिए भी।
नियामक अनुपालन
नए नियम और नियम, जो स्पष्ट रूप से जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) में परिभाषित हैं, उन संगठनों के प्रति बहुत कठोर हैं जो व्यक्तिगत डेटा एकत्र करते हैं और इसे संरक्षित करने में विफल होते हैं। यदि आप नैतिक हैकिंग सीखते हैं, तो आप नियमों, विनियमों और अनुपालन उपायों को समझने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे, जिनका पालन करना आवश्यक है।
विकास और गुणवत्ता आश्वासन
एथिकल हैकिंग और क्वालिटी एश्योरेंस सिस्टम निर्माता और अंतिम-उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से समझने और यह सुनिश्चित करने के मामले में ओवरलैप करते हैं। एक संगठन के लिए लाभ यह है कि विस्तृत परीक्षण, और गुणवत्ता आश्वासन पद्धति का सरलीकरण किया जा सकता है और इसलिए, समय, धन और प्रयास सहित संगठन के संसाधनों को बचाएं।
नैतिक हैकिंग सीखने के लिए आवश्यक सभी संसाधन और ज्ञान भारी हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो पर्याप्त समय या प्रयोग की पृष्ठभूमि के बिना आवश्यकताओं के साथ गति प्राप्त करने के लिए। इस कारण से, अच्छी तरह से आयोजित एथिकल हैकिंग कोर्स के माध्यम से एथिकल हैकिंग सीखना अधिकांश लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
एक CEH प्रमाणीकरण प्रशिक्षण आपको नैतिक हैकिंग में विशेषज्ञों से समर्पित ध्यान और सीखने की सामग्री प्राप्त करने की अनुमति देता है जो समझते हैं कि यह वास्तविक जीवन की स्थितियों में न केवल आवश्यक है, बल्कि CEH परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम है जो आपको प्रमाणित करने में सक्षम करेगा।

Comments